Vishal Mega Mart IPO: ये आईपीओ आपको करेगा मालामाल, जानिए पूरी डिटेल्स!

विशाल सुपरमार्केट आईपीओ: जल्द ही एक और बड़ी कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट होगी। आईपीओ की कीमत 1 अरब डॉलर हो सकती है। स्विट्जरलैंड का पार्टनर्स ग्रुप और भारत की केदारा कैपिटल आईपीओ के जरिए शेयर बेचेंगे।अब हमें चलो विशाल सुपरमार्केट आईपीओ आइए विस्तार से जानें.

विशाल सुपरमार्केट आईपीओ

दिग्गज कंपनी विशाल मेगा मार्ट 1 अरब डॉलर के आईपीओ की योजना बना रही है। आपको बता दें कि क्रिस्टल इंटीग्रेटेड आईपीओ कल से शुरू हो रहा है। कंपनी से जुड़े दो लोगों ने कहा कि बजट सुपरमार्केट श्रृंखला का मूल्य 5 बिलियन डॉलर के बराबर होगा, जिसमें से कुछ आय स्टोर जोड़ने के लिए निर्धारित की जाएगी।

विशाल सुपरमार्केट आईपीओ स्विट्जरलैंड का पार्टनर्स ग्रुप और भारत की केदार कैपिटल कंपनी के जरिए शेयर बेचेंगे। हालाँकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि विशाल मेगा मार्ट में दोनों निजी इक्विटी फर्मों की कितनी हिस्सेदारी है, कितने शेयर बेचे जाएंगे और क्या वे बहुमत हिस्सेदारी (एक्सपायरी होल्डिंग) बरकरार रखेंगे।

विशाल मेगा मार्ट आईपीओ विवरण

विशाल मेगा मार्ट के मुख्य कार्यकारी गुनेंदर कपूर ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। केदार ने भी कोई जवाब नहीं दिया, जबकि पार्टनर्स ग्रुप ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। क्या आप जानते हैं कि एपीवी इंफ्राकॉन का आईपीओ आज से खुल रहा है?

विशाल मेगा मार्ट आईपीओ विवरण

यह योजना तब आई है जब भारतीय शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब कारोबार कर रहे हैं, बेंचमार्क निफ्टी इंडेक्स पिछले छह महीनों में 12 अंक ऊपर है।

टाटा और अंबानी से मुकाबला!

विशाल मागा मार्ट के देश भर में लगभग 560 स्टोर हैं, मुख्य रूप से छोटे शहरों में, कपड़े और किराने का सामान बेचते हैं। इसके प्रतिद्वंद्वियों में भारतीय टाइकून मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा ग्रुप की ट्रेंट और किराना रिटेलर एवेन्यू सुपरमार्ट्स शामिल हैं।

दोनों ने कहा कि निवेश बैंकों को इस सप्ताह प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था, जो साल के अंत तक हो सकती है।

बैंकरों और विश्लेषकों को उम्मीद है कि मजबूत आर्थिक विकास और स्थिर राजनीतिक माहौल के बीच भारत में आईपीओ गतिविधि में तेजी आएगी, जिससे मई में होने वाले चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसानी से तीसरा कार्यकाल जीत सकते हैं।

फिच रेटिंग्स इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2023 को समाप्त पिछले वित्तीय वर्ष के लिए विशाल सुपरमार्केट राजस्व 36% बढ़कर 75.9 अरब रुपये और शुद्ध लाभ 60% बढ़कर 3.2 अरब रुपये हो गया।

विशाल मेगा मार्ट: फंड का उपयोग कहां किया जाएगा?

विशाल सुपरमार्केट आईपीओ

कंपनी 1 अरब डॉलर (करीब 8,300 करोड़ रुपये) का आईपीओ लॉन्च कर सकती है।अगर यह 8,300 करोड़ रुपये का आईपीओ ला सकती है तो इसका आधार है विशाल सुपरमार्केट वैल्यूएशन 415 अरब रुपये तक पहुंच सकती है. कंपनी आईपीओ से जुटाए गए फंड के एक हिस्से का इस्तेमाल स्टोर्स की संख्या बढ़ाने में करेगी। अगर आप आज आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अब रॉयल सेंस आईपीओ खुला है।

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप का अनुमान है कि 2033 तक भारतीय खुदरा बाजार 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का हो सकता है। और वर्तमान में इसकी कीमत लगभग $840 बिलियन है।

सूत्रों ने कहा कि विशाल मेगा मार्ट कम से कम 99 रुपये ($1.50) में टी-शर्ट और 9 डॉलर में जींस बेचता है, इसकी लगभग आधी बिक्री परिधान से होती है। किराने के सामान के अलावा, कंपनी घरेलू उपकरण भी बेचती है।

विशाल सुपरमार्केट आईपीओविशाल सुपरमार्केट आईपीओ

पार्टनर्स ग्रुप और केदार ने इसे प्रतिद्वंद्वी बायआउट फर्म टीपीजी और भारत के श्रीराम ग्रुप से 2018 में लगभग 350 मिलियन डॉलर में हासिल किया। विशाल सुपरमार्केट हासिल किया.

अस्वीकरण

ताजा समय यहां दी गई जानकारी कोई निवेश सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले हमेशा अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।

और पढ़ें

हॉट व्हीकल और सर्विस आईपीओ: निवेश से पहले सब कुछ जान लें!

Leave a Comment