Hyundai Kia Recalls 1.7 Lakh EVs In India

हुंडई किआ रिकॉल: कंपनी ने हुंडई और किआ इलेक्ट्रिक वाहनों को वापस मंगाना शुरू कर दिया है। इसका कारण चार्जिंग सॉफ़्टवेयर विफलता है। ऐसी खबरें हैं कि करीब 170,000 हुंडई और किआ इलेक्ट्रिक वाहनों को वापस बुलाया जाएगा। प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से निराशा के बीच लोग तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। लेकिन वर्तमान में उनमें अभी भी कई कमियां और समस्याएं हैं। इनमें चार्जिंग स्टेशनों की कमी, कम रेंज और कभी-कभी चार्जिंग या किसी अन्य सिस्टम की विफलता शामिल है।

हुंडई किआ रिकॉल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कंपनी ने चार्जिंग सिस्टम में सॉफ्टवेयर की खामियों को दूर करने के लिए हुंडई को करीब 1.7 इलेक्ट्रिक वाहनों को शोरूम में वापस लाने का आदेश दिया है.

हुंडई किआ रिकॉल हुंडई किआ रिकॉल
चित्र: हुंडई किआ रिकॉल

परिवहन मंत्रालय के अनुसार, हुंडई मोटर, किआ मोटर्स और टेस्ला (NASDAQ: TSLA) सहित 12 कार मॉडलों को विनिर्माण दोषों के कारण वापस बुलाया जाएगा, जिनकी कुल संख्या 232,000 से अधिक है।

चार्जिंग सॉफ्टवेयर में समस्या के कारण हुंडई मोटर और किआ मोटर्स 1,69,932 वाहन वापस मंगा रही हैं। इनमें 56 से ज्यादा Hyundai Ioniq 5 और 6, Genesis GV (60, 70, 80) और Kia Electric 6 को वापस बुलाया जाएगा।

समस्या क्या है

रिपोर्ट्स की मानें तो आधुनिक किआ को वापस बुलाने का मुख्य कारण दोषपूर्ण चार्जिंग सॉफ्टवेयर है। इसलिए, कम वोल्टेज पर वाहन को चार्ज करना मुश्किल है। नतीजा यह हुआ कि गाड़ी चलते-चलते अचानक रुक गई।

खराब हेडलाइट्स के कारण कुल 61,131 Hyundai Avante वाहनों को वापस बुलाया गया है।

कुल 527 स्टेलेंटिस जीप चेरोकी मॉडल वापस बुलाए जाएंगे। रिवर्सिंग लाइटें अधिक ऊंचाई पर लगाई जाती हैं। जीप रैंगलर प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों में कुल 148 हाई-वोल्टेज बैटरियां विफल हो गईं।

टेस्ला मॉडल 3 सुरक्षा सुविधाएँ ठीक से काम नहीं कर रही हैं। जब पैदल यात्री धीमी गति से या विपरीत दिशा में गाड़ी चला रहे हों तो अलार्म नहीं बजेगा। इसलिए, कुल 136 डिवाइस रिकॉल के अधीन हैं।

अस्वीकरण: इस ब्लॉग में हुंडई किआ रिकॉल प्रासंगिक जानकारी सार्वजनिक कर दी गई है. इसके स्रोत समाचार और मीडिया हैं। यदि आपको इसमें कोई त्रुटि मिलती है तो आप हमें सूचित कर सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Leave a Comment